Display bannar

सुर्खियां

मेरी दिली ख्वाहिश है कि मैं एआर रहमान के साथ काम करूं : अर्पिता चक्रवर्ती

अर्पिता चक्रवर्ती

अर्पिता चक्रवर्ती बेसिकली बंगाल से है। इनकी मां म्यूजिक टीचर हैं। इन्होने मां से ही म्यूजिक सीखा है। म्यूजिक इनके खून में है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘बेजुबान इश्क’ में भी अर्पिता ने एक गीत गाया था, जिसे काफी पसंद किया गया था। अपनी पहली म्यूजिक अलबम ‘शामियाना’ के हिट होने के बाद आजकल अर्पिता अपने दूसरे अलबम की तैयारियों में व्यस्त हैं। अगर किसी सिंगर को पहला ही मौका प्रकाश झा जैसे फिल्ममेकर की फिल्म में मिले, तो यह बड़ी बात ही मानी जाएगी। अर्पिता चक्रवर्ती ने जब प्रकाश झा की फिल्म ‘सत्याग्रह’ के लिए आदेश श्रीवास्तव के म्यूजिक डायरेक्शन में पहला गीत ‘रस के भरे तोरे नैन सांवरिया’ गाया तो लोग मंत्रमुग्ध हो गए।


आपकी शुरुआत कहा से हुई ?

कभी सोचा नहीं था कि फिल्मों के लिए गाऊंगी। यह सब अचानक हो गया, शायद मेरी किस्मत में प्लेबैक सिंगर बनना लिखा था। मेरा पहला ही गाना प्रकाश झा की मूवी ‘सत्याग्रह’ में था, जिसका संगीत आदेश श्रीवास्तव ने दिया था और प्रसून जोशी ने इसके बोल लिखे थे। इस गाने को अजय देवगन और करीना कपूर पर फिल्माया गया था। पूरी फिल्म में यह अकेला लव सॉन्ग था। यह गाना भी मुझे अचानक ही मिला। दरअसल, 2008 में मैं टेक्सटाइल डिजाइनर के तौर पर मुंबई आई थी, यहां मैंने दो साल तक डिजाइनिंग भी की। फिर मैं आदेश श्रीवास्तव से मिली, शायद किसी बंगाली फिल्म के लिए मैंने गीत गाया था। उस गीत को सुनकर एक दिन मेरे पास आदेश जी का फोन आया कि वह एक हिंदी गाना मुझसे गवाना चाहते हैं। मैंने जाकर आदेश जी के लिए वह गाना गया, तब मुझे बिल्कुल पता नहीं था कि यह किस मूवी का गाना है या किस पर पिक्चराइज होगा।

उसके एक सप्ताह बाद आदेश श्रीवास्तव का मेरे पास फोन आया कि मेरा गाना फाइनल हो गया है, मुझे बताया कि यह प्रकाश झा की मूवी ‘सत्याग्रह’ का गीत है। किसी मूवी में यह मेरा पहला हिंदी गाना था। मैं बहुत ही खुश थी, क्योंकि अगर फर्स्ट सॉन्ग ही इतने बड़े बैनर और इतनी बड़ी स्टारकास्ट के साथ हो, तो उससे बेहतर शुरुआत क्या हो सकती है। इसके बाद ‘रागिनी एमएमएस-2’ में भी मेरा गाया एक गाना बहुत पॉपुलर हुआ। यह एक डरावनी लोरी थी, जिसके बोल थे ‘सो जा मेरे चंदा रात आ गई...’। कुछ समय पहले ‘बेजुबान इश्क’ रिलीज हुई, इस फिल्म में मैंने टाइटल ट्रैक गाया था, जावेद अली के साथ। यह प्यारा सा डुएट सॉन्ग था। यह दिल को छू लेने वाला प्यारा गाना था।



आपकी आने वाली नयी एल्बम या फिल्म के बारे बताए ?

मैंने आशा जी और फोक सिंगर्स को बहुत सुना है। साथ ही क्लासिकल सिंगर्स और वेस्टर्न पॉप सिंगर्स को भी खूब सुनती हूं। मेरा जो गायकी का अंदाज है, वह मिक्स है। मेरा पहला अलबम ‘शामियाना’ में 2013 पहले ही रिलीज हो चुका है। इसे काफी पसंद किया गया था। अब मैं  अपने अगले अलबम पर काम कर रही  हूं। जल्द ही वह भी मार्केट में आ जाएगा।


आपका किस सिंगर के साथ बॉलीवुड मे काम करने का सपना है ?


मेरी दिली ख्वाहिश है कि मैं एआर रहमान के साथ काम करूं। मैं बहुत जल्द उनसे मिलने वाली हूं। उनके अलावा शंकर-अहसान-लॉय और विशाल-शेखर के साथ भी काम करने की इच्छा है। मीत ब्रदर्स और सचिन जिगर के साथ पहले से काम कर रही हूं। मैं कई लैंग्वेज में गा सकती हूं, यह मेरे लिए प्लस प्वाइंट है। मुझे खुशी है कि मेरी आवाज ने दिलों को छुआ है। अच्छा लगता है, जब आपके काम की सराहना होती है और आपके पास प्रस्ताव भी आते हैं। मैं अपने फ्यूचर प्रोजेक्ट्स को लेकर बेहद एक्साइटेड हूं।