Display bannar

सुर्खियां

आगरा राइटर्स एसोसिएशन ने 'छलका मधु घट' पुस्तक का किया विमोचन

आगरा। आगरा राइटर्स एसोसिएशन की ओर से रविवार को यूथ हॉस्टल में वरिष्ठ साहित्यकार साधना वैद के हाइकु संग्रह, 'छलका मधु घट' का विमोचन संपन्न हुआ।वरिष्ठ साहित्यकार रमेश पंडित और डॉ. रमा रश्मि ने विमोचित कृति की समीक्षा करते हुए रचनाकार की मुक्त कंठ से सराहना की। अध्यक्षीय उद्बोधन में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. आर एस तिवारी 'शिखरेश' ने कहा कि छलका मधु घट अपने शीर्षक को सार्थक करता हुआ मूलतः रचनाकार के बहुआयामी व्यक्तित्व का वह दर्पण है जिसमें उसकी संचेतना, संकल्पना, चिंतन एवं मनो- दार्शनिक मंथन प्रतिबिंबित है।

      डॉ. आर एस तिवारी 'शिखरेश' ने कहा कि मात्र 17 वर्णों में हाइकु की रचना अपने आप में एक चुनौती है। इस चुनौती को स्वीकार कर साधना जी ने सुंदर बिंबों, रूपकों एवं मानवीकरण के साथ भावपूर्ण कथ्य को जिस तरह बांधा है, वह सराहनीय है। एक बानगी देखें- 'हल्की सी ठेस/ तोड़ जाती पल में/ काँच से रिश्ते..' मुख्य अतिथि डॉ. त्रिमोहन तरल ने कहा कि साधना वैद के हाइकु पाठक को अल्प समय में विचार की गूढ़ता और सघनता से परिचित कराते हुए काव्य का आनंद लेने का अवसर प्रदान करते हैं।

    विमोचित कृति की रचनाकार साधना वैद ने कहा कि हाइकु काव्य केवल कुछ अक्षरों या शब्दों का समूह नहीं है। जैसे छोटे-छोटे नारे या दोहे संक्षेप में बहुत गहरी बात कह जाते हैं। ऐसे ही, हाइकु भी अपनी लघुता की विशिष्टता के साथ किसी भी सार्थक संदेश को जन-जन तक पहुँचाने लिए एक सशक्त माध्यम है। हाइकु गागर में सागर के समान है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनिल उपाध्याय ने किया। संगीता अग्रवाल ने शारदे वंदना प्रस्तुत की। अतिथियों का स्वागत आयोजन समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार वैद, सचिव शब्द स्वरूप वैद, स्वागत समिति के सचिव सरन वैद व रश्मि वैद के साथ भरत दीप माथुर, अलका अग्रवाल, नवीन वशिष्ठ और निखिल प्रकाशन के मोहन मुरारी शर्मा ने किया।